हमारी किसी भी सेवा का उपयोग करने से पहले आपको इन नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। BLOWPAY LTD के ग्राहक के रूप में साइन अप करके और/या सेवाओं का उपयोग करके, आपको इन सभी नियमों और शर्तों को स्वीकार करने और उनसे बंधे हुए माना जाएगा।
पृष्ठभूमि
भुगतान सेवाएँ Marvli payment OÜ द्वारा प्रदान की जाती हैं, जो एस्टोनिया गणराज्य में निगमित एक कंपनी है (कंपनी संख्या 16338540) जिसका पंजीकृत कार्यालय का पता Harju maakond, Tallinn, Haabersti linnaosa, Päevalille tn 6-15, 13517 (जिसे इस अनुबंध में आगे “Marvli” के रूप में संदर्भित किया गया है) है। Marvli payment OÜ एक विनियमित इकाई है जो कनाडा के वित्तीय लेनदेन और रिपोर्ट विश्लेषण केंद्र (FINTRAC) के साथ पंजीकरण संख्या M24723823 के साथ मनी सर्विस बिजनेस के रूप में पंजीकृत है। Blowpay Ltd (जिसे आगे “Blowpay” के रूप में संदर्भित किया गया है) इंग्लैंड और वेल्स के कानूनों के तहत निगमित एक कंपनी है जिसका कंपनी नंबर 16408525 है और इसका पंजीकृत कार्यालय 128 सिटी रोड, लंदन, यूनाइटेड किंगडम, EC1V 2NX में है। जबकि मार्वली आपके खाते का जारीकर्ता और भुगतान सेवाओं का प्रदाता होगा, ब्लोपे मार्वली का एजेंट और भागीदार प्लेटफ़ॉर्म होगा। ब्लोपे वेबसाइट संचालित करता है https://blowpay.in/.
सेवाओं के लिए आवेदन करके और उनका उपयोग करके, आप इन नियमों और शर्तों के साथ-साथ, मार्वली के नियम और शर्तें जिसे देखा जा सकता है यहाँ, और इसलिए आप तदनुसार इसका अनुपालन करने के लिए सहमत हैं। यदि आप इन नियमों और शर्तों से सहमत नहीं हैं, तो आपको हमारी वेबसाइट और सेवाओं का उपयोग नहीं करना चाहिए।
1. परिभाषाएँ और व्याख्याएँ
- वर्तमान नियम एवं शर्तों में, निम्नलिखित शब्दों के, जब तक कि संदर्भ से अन्यथा अपेक्षित न हो, निम्नलिखित अर्थ होंगे, तथा इन्हें उपयुक्त रूप में एकवचन या बहुवचन में प्रयोग किया जा सकता है:
- खाते का तात्पर्य ग्राहक के इन नियमों और शर्तों के अनुसार खोले गए वर्चुअल खाते से होगा;
- आधार मुद्रा वह संदर्भ मुद्रा होगी जिसे ग्राहक द्वारा खाते में कोई विशेष वॉलेट खोलने से पहले चुना जाएगा;
- ब्लोपे (जिसे “हम”, “हमारा”, “हमें” भी कहा जाता है) ब्लोपे लिमिटेड है, जो इंग्लैंड और वेल्स के कानूनों के तहत पंजीकृत कंपनी है जिसका पंजीकरण नंबर 16408525 है और इसका पंजीकृत कार्यालय 128 सिटी रोड, लंदन, यूनाइटेड किंगडम, EC1V 2NX में है।
- व्यावसायिक दिन का अर्थ वह दिन होगा जब ब्लोपे अपने ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है और यह कोई भी दिन होगा, यूनाइटेड किंगडम और एस्टोनिया गणराज्य में राष्ट्रीय अवकाश और आराम के दिनों को छोड़कर, साथ ही ग्राहक को पहले से घोषित ब्लोपे के गैर-व्यावसायिक दिन भी;
- व्यावसायिक संबंधों का अर्थ इन नियमों और शर्तों के अनुसार सेवाएं प्रदान करने के समय ब्लोपे और ग्राहक के बीच संबंध होगा;
- कार्ड का अर्थ वीज़ा, वीज़ा इलेक्ट्रॉन, मास्टरकार्ड या मेस्ट्रो जैसे ब्रांडेड भुगतान कार्ड से होगा, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं होगा, जिसका उपयोग लेनदेन करते समय भुगतान के साधन के रूप में किया जाएगा;
- संचार का अर्थ किसी भी निर्देश, आदेश, दस्तावेज़, लॉग, लेनदेन और किसी भी अन्य जानकारी से होगा जो दूसरे पक्ष द्वारा किसी पक्ष को संबोधित किया जाना है और इसका वर्णन “ब्लोपे और ग्राहक के बीच संबंध और संचार” अनुभाग के तहत किया गया है;
- शर्तों का अर्थ होगा ब्लोपे के वर्तमान नियम और शर्तें तथा अनुलग्नक (यदि कोई हों), जो सेवाओं, ई-वॉलेट प्रणाली के उपयोग और पहुंच तथा ब्लोपे द्वारा प्रदान की गई किसी अन्य वेबसाइट और/या इंटरफेस से संबंधित हैं, जिसका वर्तमान संस्करण ब्लोपे वेबसाइट पर प्रकाशित है;
- ग्राहक का तात्पर्य खाताधारक या खाता खोलने के लिए आवेदक से होगा, अर्थात एक प्राकृतिक व्यक्ति या एक कानूनी इकाई जिसने ब्लोपे के साथ व्यावसायिक संबंध स्थापित किया है या करना चाहता है;
- जमा का अर्थ उपलब्ध निर्दिष्ट जमा विकल्पों में से किसी एक का उपयोग करके ग्राहक के खाते में धनराशि जमा करना होगा;
- ई-वॉलेट सिस्टम से तात्पर्य सॉफ्टवेयर/हार्डवेयर कॉम्प्लेक्स से होगा, जिसमें औपचारिक और मानकीकृत व्यवस्थाओं के साथ एक फंड ट्रांसफर सिस्टम और भुगतान लेनदेन के प्रसंस्करण, समाशोधन और/या निपटान के लिए सामान्य नियम शामिल हैं, जो ब्लोपे की वेबसाइट या/और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सुलभ हैं, जिसमें ग्राहक को ई-वॉलेट सिस्टम आदि जैसी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने में सक्षम बनाने वाले सभी प्रोग्राम और एक्सेस पॉइंट शामिल हैं;
- शुल्क का अर्थ सेवाओं के प्रावधान के लिए ब्लोपे द्वारा लगाए गए किसी भी शुल्क, दर और प्रभार से होगा और जिसे ब्लोपे द्वारा समय-समय पर इन शर्तों के अनुसार संशोधित किया जा सकता है। शुल्क ग्राहक पर लागू होते हैं और इन शर्तों का एक अभिन्न अंग हैं। ग्राहक के संबंध में कुछ विशेष शुल्क और अतिरिक्त समझौते होने की स्थिति में, इन नियमों और शर्तों के अनुसार प्रदान की गई कुछ सेवाओं के संबंध में इन शर्तों और सामान्य शुल्क पर इसका प्रभाव होना चाहिए;
- निधियों का अर्थ ग्राहक के स्वामित्व वाला इलेक्ट्रॉनिक धन होगा और ग्राहक के वॉलेट में शेष राशि के रूप में दर्ज किया जाएगा;
- लॉगिन प्राधिकरण डेटा में सभी प्राधिकरण/सत्यापन जानकारी शामिल होगी जो ग्राहक को पहचान और खाते के प्रयोजनों में लॉगिन करने के लिए ब्लोपे द्वारा प्रदान की जाती है, जैसे कि अद्वितीय खाता संख्या, पासवर्ड, लॉगिन कोड और ईमेल या मोबाइल फोन के माध्यम से भेजे गए कोई भी सत्यापन संदेश;
- सेवाओं का अर्थ होगा, शर्तों के अधीन, ब्लोपे द्वारा या उसके माध्यम से प्रदान की जाने वाली कोई भी सेवा, जिसमें बिना किसी सीमा के खाता रखरखाव, मोबाइल एप्लिकेशन या ब्लोपे की निर्दिष्ट वेबसाइट के माध्यम से भुगतान लेनदेन का निष्पादन और ग्राहक के लिए उपलब्ध कोई भी और सभी उत्पाद और ब्लोपे वेबसाइट और/या ई-वॉलेट सिस्टम पर किसी भी समय निर्धारित शर्तें शामिल हैं;
- लेनदेन का अर्थ ग्राहक द्वारा खाते में धन प्राप्त करने, स्थानांतरित करने या निकालने के लिए किया गया कार्य होगा, और किसी भी मामले में लागू शुल्क को घटाकर;
- वॉलेट (ई-वॉलेट भी) का अर्थ ग्राहक द्वारा चुनी गई आधार मुद्रा में ग्राहक के खाते में खोला गया उप-खाता होगा;
- निकासी का अर्थ होगा खाते के निकासी अनुभाग में ग्राहक द्वारा चयनित विधि के माध्यम से ग्राहक के खाते से धन का स्थानांतरण;
- "आप", "आपका" का अर्थ खाता स्वामी होगा, जिसे ग्राहक भी कहा जाता है।
यहां परिभाषित शर्तों का ग्राहक और/या ग्राहक के खाते खोलने से संबंधित किसी भी अन्य दस्तावेज़ में वही अर्थ होगा और उन्हें इन शर्तों का हिस्सा माना जाएगा, सिवाय इसके कि संबंधित दस्तावेज़ में अन्यथा निर्दिष्ट किया गया हो।
1.2. व्यक्तियों के संदर्भ में व्यक्ति, कॉर्पोरेट निकाय, असंगठित संघ, भागीदारी और कोई अन्य संस्था शामिल होगी। लिंग को दर्शाने वाले शब्दों में अन्य सभी लिंग शामिल होंगे। किसी अनुभाग या अनुभागों के संदर्भ को इन शर्तों के संबंधित अनुभागों के संदर्भ माना जाएगा। यहाँ दिए गए शीर्षक और नोट केवल संदर्भ के लिए हैं और शर्तों के निर्माण और व्याख्या को प्रभावित नहीं करेंगे।
2. शर्तों का दायरा
2.1. ग्राहक स्वीकार करता है कि:
- ब्लोपे एक क्रेडिट संस्थान (बैंक) नहीं है और ग्राहक का खाता एक बैंक खाता नहीं है;
- ब्लोपे ग्राहक खाते पर निधियों के संबंध में ट्रस्टी, प्रत्ययी या एस्क्रो धारक के रूप में कार्य नहीं करता है;
- ग्राहक के खाते में रखी गई धनराशि पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा तथा ग्राहक के खाते में किसी भी शेष राशि पर कोई ब्याज नहीं दिया जा सकेगा।
2.2. ब्लोपे केवल अधिकृत ग्राहकों को ई-वॉलेट प्रणाली तक पहुंच प्रदान करता है और उन्हें अपने खाते में धनराशि जमा करने और रखने, अन्य ग्राहकों या तीसरे पक्षों को भुगतान करने में सक्षम बनाता है।
2.3. समय-समय पर संशोधित किए गए अनुसार ब्लोपे वेबसाइट और ई-वॉलेट सिस्टम पर विशिष्ट शर्तें प्रकाशित की जा सकती हैं (जैसे गोपनीयता नीति, शिकायत प्रक्रिया, गैर-सेवा वाले देश, प्रतिबंधित गतिविधियों की सूची, आदि)। इसलिए, ग्राहक स्पष्ट रूप से ब्लोपे वेबसाइट और ई-वॉलेट सिस्टम से नियमित रूप से परामर्श और समीक्षा करने का वचन देता है ताकि अन्य शर्तों और विशेष रूप से सेवाओं के संबंध में किसी भी बदलाव के बारे में समय पर सूचित किया जा सके।
2.4. ग्राहक डेटा का तकनीकी संग्रह और उसके बाद इस डेटा को ब्लोपे को हस्तांतरित करना ब्लोपे लिमिटेड द्वारा किया जाता है, जो इंग्लैंड और वेल्स के कानूनों के तहत पंजीकृत कंपनी है, जिसका पंजीकरण नंबर 16408525 है, पंजीकृत कार्यालय: 128 सिटी रोड, लंदन, यूनाइटेड किंगडम, EC1V 2NX है। ब्लोपे वेबसाइट पर उपलब्ध गोपनीयता नीति सेवाओं के उपयोग के दौरान व्यक्तिगत जानकारी के संग्रह, उपयोग और प्रकटीकरण को निर्दिष्ट करती है।
3. ब्लोपे और ग्राहक के बीच संबंध और संचार
3.1. ब्लोपे केवल अधिकृत ग्राहकों को ही सेवाएँ प्रदान करता है जिन्हें सत्यापन और उचित परिश्रम प्रक्रियाओं के बाद विधिवत अधिकृत किया गया है। ग्राहक इस बात से सहमत है कि ब्लोपे मार्वली को सभी जानकारी प्रदान कर सकता है जो कानून द्वारा आवश्यक ग्राहक, उसके निदेशकों, लाभकारी मालिकों और अधिकृत उपयोगकर्ताओं की पहचान की जाँच और सत्यापन करेगा।
3.2. प्राधिकरण की पूर्व शर्त के रूप में ग्राहक को इन शर्तों और ब्लोपे वेबसाइट पर समय-समय पर प्रकाशित किसी भी विशिष्ट शर्त को स्वीकार करना होगा।
3.3. स्वीकृति और प्राधिकरण प्रक्रिया के दौरान ब्लोपे को जानकारी का अनुरोध करने का अधिकार है और ग्राहक को 3 (तीन) व्यावसायिक दिनों के भीतर ब्लोपे को ऐसी जानकारी प्रदान करने के लिए बाध्य किया जाता है, जिसमें ग्राहक की पहचान शामिल है, लेकिन यह उस तक ही सीमित नहीं है। ग्राहक से आगे कोई भी जानकारी मांगी जा सकती है जो एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग/आतंकवाद वित्तपोषण, और प्रतिबंध कानूनों और विनियमों और ब्लोपे और/या मार्वली की आंतरिक नीतियों के अनुसार आवश्यक है, और ग्राहक 3 (तीन) व्यावसायिक दिनों के भीतर ब्लोपे को कोई भी अनुरोधित जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता को समझता है, स्वीकार करता है और स्वीकार करता है, अन्यथा, ग्राहक का खाता इन शर्तों के अनुसार निलंबित और/या बंद किया जा सकता है।
3.4. ब्लोपे किसी भी ग्राहक को स्वीकार करने और/या अधिकृत करने के लिए बाध्य नहीं है। ब्लोपे, अपने पूर्ण विवेक पर, ग्राहक से मांगी जाने वाली जानकारी के दायरे का निर्धारण करेगा और यह तय करेगा कि ग्राहक को किन नियमों और शर्तों पर स्वीकार और अधिकृत किया जाए।
3.5. ग्राहकों के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करना ग्राहक का दायित्व है (और ब्लोपे को समय-समय पर तदनुसार अनुरोध करने का अधिकार है) और इसलिए, ब्लोपे को समय-समय पर कोई भी अतिरिक्त जानकारी मांगने का अधिकार है जिसे ग्राहक प्रदान करने के लिए बाध्य होगा। यदि जानकारी प्रदान नहीं की जाती है, तो ब्लोपे को तत्काल प्रभाव से ग्राहक के साथ एकतरफा संबंध समाप्त करने का अधिकार है।
3.6. सभी ग्राहकों के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करना ग्राहक का दायित्व है (और ब्लोपे को समय-समय पर तदनुसार अनुरोध करने का अधिकार है) और इसलिए, ब्लोपे को समय-समय पर कोई भी अतिरिक्त जानकारी मांगने का अधिकार है जिसे ग्राहक प्रदान करने के लिए बाध्य होगा। यदि जानकारी प्रदान नहीं की जाती है, तो ब्लोपे को तत्काल प्रभाव से ग्राहक के साथ एकतरफा संबंध समाप्त करने का अधिकार है।
3.7. ग्राहक को तुरंत (3 (तीन) व्यावसायिक दिनों के भीतर) ग्राहक की प्राधिकरण प्रक्रिया के दौरान प्रदान की गई किसी भी जानकारी और/या दस्तावेजों में परिस्थितियों या तथ्यों में किसी भी बदलाव के मामले में ब्लोपे को सूचित करना होगा।
3.8. ग्राहक को स्वीकार किए जाने और अधिकृत किए जाने के बाद, ग्राहक को खाता प्रदान किया जाएगा। खाता व्यक्तिगत है और केवल ग्राहक को ही इसके भीतर सेवाओं तक पहुँचने और उपयोग करने का अधिकार है और केवल खाते के लिए आवेदन में बताई गई और घोषित गतिविधि और उद्देश्यों के ढांचे में (यदि नियोजित गतिविधि और उद्देश्य बदल गए हैं - खाते के लिए एक नया आवेदन प्रस्तुत किया जाएगा)। ग्राहक को खाते के लॉगिन प्राधिकरण डेटा (जैसे पासवर्ड, लॉगिन कोड उपयोगकर्ता आईडी और कोई अन्य सख्त व्यक्तिगत सुरक्षा सुविधाएँ) की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करने होंगे और केवल इन शर्तों के अनुसार ही खाते का उपयोग करना होगा।
3.9. प्रत्येक ग्राहक को केवल एक स्वीकृत खाता रखने की अनुमति है। किसी भी समय प्रस्तुत की गई सभी अतिरिक्त जानकारी, आवेदन या दस्तावेज ग्राहक के एकमात्र स्वीकृत खाते से जुड़े होंगे। यदि ग्राहक के लिए एक से अधिक खाते खोले गए हैं, तो ग्राहक स्पष्ट रूप से ब्लोपे को निर्देश देता है और अधिकृत करता है कि वह अपने पूर्ण विवेक से एक खाते को बंद कर दे और सभी निधियों को दूसरे खाते में स्थानांतरित कर दे ताकि किसी भी समय केवल एक ही खाता रखा जा सके।
3.10. ग्राहक को ई-वॉलेट सिस्टम की सुरक्षा या कार्यक्षमता को छेड़छाड़, हैक, संशोधित या अन्यथा भ्रष्ट करने की अनुमति नहीं है (और न ही ऐसा करने का प्रयास करना चाहिए)। यदि ब्लोपे को संदेह है कि ग्राहक के खाते पर इनमें से कोई भी गतिविधि हो रही है, तो ब्लोपे के पास तुरंत खाता और उस पर सभी लेन-देन को फ्रीज करने का अधिकार सुरक्षित है, जब तक कि इन संदेहों की पुष्टि या खंडन नहीं हो जाता।
3.11. सभी जानकारी केवल अंग्रेजी में प्राप्त की जा सकती है और इन शर्तों के प्रयोजनों के लिए और ग्राहक और ब्लोपे के बीच आगे के संचार के लिए अंग्रेजी भाषा का उपयोग किया जाएगा।
3.12. ग्राहक और ब्लोपे संचार के साधनों का उपयोग करने के हकदार हैं, जैसे कि टेलीफोन, ईमेल, मोबाइल संचार एप्लिकेशन, और संचार उद्देश्यों के लिए अन्य समान तकनीकी समाधान, चाहे ब्लोपे द्वारा प्रदान किए गए हों या नहीं। इनमें से किसी भी संचार माध्यम से ब्लोपे को संचार भेजने और प्राप्त करने से, ग्राहक स्वीकार करता है और सहमत होता है कि वह अंतर्निहित जोखिमों के संपर्क में आ सकता है, जैसे कि बिना किसी सीमा के, हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर और संचार अवसंरचना (इंटरनेट सहित) की विफलता। संचार की सामग्री बदली जा सकती है, अपने इच्छित प्राप्तकर्ता तक नहीं पहुँच सकती है या पार्टियों के नियंत्रण से बाहर के कारणों से इच्छित समय से बहुत बाद में पहुँच सकती है, या अनधिकृत पार्टियों द्वारा डुप्लिकेट, प्रसारित या इंटरसेप्ट की जा सकती है, और/या इच्छित प्राप्तकर्ताओं के अलावा अन्य तक पहुँच सकती है। दूरसंचार ऑपरेटर कुछ सेवाओं को प्रतिबंधित कर सकते हैं और/या कुछ डेटा के हस्तांतरण को स्वीकार या प्रतिबंधित नहीं कर सकते हैं। किसी भी सिस्टम की अनुपलब्धता, विफलता या अन्य व्यवधान के परिणामस्वरूप, ऑर्डर या तो ग्राहक के निर्देशों के अनुसार निष्पादित नहीं किए जा सकते हैं या बिल्कुल भी निष्पादित नहीं किए जा सकते हैं या उन्हें रखा या संशोधित नहीं किया जा सकता है। संचार के साधनों की त्रुटियाँ, व्यवधान, अनुपलब्धता या प्रसारण में देरी से लेनदेन प्रभावित हो सकते हैं। ग्राहक ऊपर वर्णित सभी जोखिमों और सभी समान जोखिमों ("दूरसंचार जोखिम") को स्वीकार करता है और पूरी जिम्मेदारी लेते हुए अपने जोखिम और अपनी इच्छा से दूरसंचार के साधनों का उपयोग करने के लिए सहमत होता है। ग्राहक पुष्टि करता है कि वह ई-वॉलेट सिस्टम, प्रोग्रामिंग टूल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरणों के उपयोग में निहित जोखिमों को समझता है और उन्हें स्वीकार करता है।
3.13. ग्राहक, दूरसंचार जोखिमों और उपरोक्त धारा 3.13 में परिकल्पित अन्य जोखिमों और परिस्थितियों के भौतिकीकरण से उत्पन्न संचार में किसी भी व्यवधान के संबंध में, अनुबंध या अपकार में किसी भी दायित्व से ब्लोपे को मुक्त करता है। ब्लोपे, दूरसंचार जोखिमों के कारण ग्राहक या किसी तीसरे पक्ष के लिए किसी भी प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, आकस्मिक या निहित परिणामों के लिए उत्तरदायी नहीं होगा। ब्लोपे यह वारंटी नहीं देता है कि वह इंटरनेट के साथ निरंतर, निर्बाध लिंक बनाए रखने में सक्षम होगा, और इसके लिए उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है।
3.14. ब्लोपे के पास अधिकार है कि वह अपने विवेक से ग्राहक और ब्लोपे के बीच टेलीफोन वार्तालाप, इंटरनेट आदान-प्रदान (पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान चैट सहित), ईमेल और बैठकों को रिकॉर्ड और/या प्रोटोकॉल कर सकता है, और ऐसी रिकॉर्डिंग या ऐसी रिकॉर्डिंग की प्रतिलिपियों का उपयोग किसी भी पक्ष (नियामक प्राधिकरण और कानून की अदालतों सहित लेकिन उन तक सीमित नहीं) के विरुद्ध साक्ष्य के रूप में कर सकता है, जिसके लिए ब्लोपे को ब्लोपे और/या ग्राहक से जुड़े किसी विवाद या प्रत्याशित विवाद के दौरान ऐसी जानकारी का खुलासा करना वांछनीय या आवश्यक लगता है। फिर भी ग्राहक ऐसी रिकॉर्डिंग की उपलब्धता पर भरोसा नहीं कर सकता है।
3.15. ग्राहक इस बात से सहमत है कि ब्लोपे ग्राहक को ब्लोपे की वेबसाइट पर पोस्ट करके सूचना या अन्य जानकारी प्रदान कर सकता है, जिसमें ऐसी जानकारी पोस्ट करना शामिल है जिसे ग्राहक केवल ग्राहक खाते में लॉग इन करके, ग्राहक खाते के साथ पंजीकृत सत्यापित ईमेल पते पर ईमेल करके, ग्राहक को फ़ोन करके या एसएमएस संदेश भेजकर एक्सेस कर सकता है। सेवाओं से संबंधित संचार और जानकारी प्राप्त करने के लिए ग्राहक के पास इंटरनेट एक्सेस और ईमेल अकाउंट होना चाहिए। उपर्युक्त एक्सेस पूरी तरह से व्यापारी की अपनी जिम्मेदारी के अंतर्गत है।
3.16. खंड 3.13 में इन शर्तों में संशोधनों के अपवाद के साथ, उपर्युक्त नोटिस को ग्राहक द्वारा ब्लोपे की वेबसाइट पर पोस्ट किए जाने या ग्राहक को ईमेल किए जाने के 24 (चौबीस) घंटों के भीतर प्राप्त माना जाएगा। यदि नोटिस मेल द्वारा भेजा जाता है, तो ब्लोपे इसे भेजे जाने के 3 (तीन) व्यावसायिक दिनों के बाद ग्राहक द्वारा प्राप्त माना जाएगा।
3.17. ग्राहक ब्लोपे से इन शर्तों सहित किसी भी कानूनी रूप से आवश्यक प्रकटीकरण की एक प्रति का अनुरोध कर सकता है और ब्लोपे इसे ग्राहक को टिकाऊ माध्यम के रूप में प्रदान करेगा, उदाहरण के लिए ईमेल द्वारा।
3.18. ग्राहक ब्लोपे से अनुरोध करके इलेक्ट्रॉनिक संचार के माध्यम से आवश्यक प्रकटीकरण प्राप्त करने के लिए अपनी सहमति समाप्त कर सकता है। ब्लोपे ग्राहक से कागज़ की प्रति प्रदान करने के लिए दस्तावेज़ अनुरोध शुल्क ले सकता है। यदि ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक संचार प्राप्त करने के लिए ग्राहक की सहमति वापस लेता है, तो ब्लोपे ग्राहक के खाते को बंद करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
3.19. इन शर्तों के संबंध में ब्लोपे को भेजी जाने वाली सूचनाएं ईमेल द्वारा [email protected] पर भेजी जानी चाहिए।
4. सेवाओं का प्राधिकरण और उपयोग
4.1. लॉगिन और प्राधिकरण:
- ग्राहक ब्लोपे द्वारा ग्राहक को प्रदान किए गए लॉगिन प्राधिकरण डेटा को दर्ज करके ब्लोपे वेबसाइट और/या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपने खाते तक पहुँच प्राप्त करेगा। लॉगिन प्राधिकरण के साथ किसी भी समस्या के मामले में, ग्राहक ब्लोपे से संपर्क करके तकनीकी सहायता का अनुरोध करेगा;
- ग्राहक द्वारा दर्ज किए गए ग्राहक लॉगिन प्राधिकरण डेटा को ब्लोपे द्वारा सत्यापित किए जाने के बाद, ग्राहक को खाते तक पहुंच प्राप्त होगी और वह ब्लोपे को भुगतान लेनदेन निर्देश देने में सक्षम होगा;
- यदि ग्राहक को संदेह हो कि उसका लॉगिन प्राधिकरण डेटा किसी तीसरे पक्ष द्वारा प्राप्त किया गया है, तो ग्राहक को तुरंत ब्लोपे को सूचित करना चाहिए तथा पूर्ण जांच और पहचान होने तक अपने खाते को ब्लॉक करने के लिए कहना चाहिए, या तो कॉल करके या ब्लोपे को ईमेल भेजकर।
4.2. खाते का उपयोग करने के अनन्य अधिकार:
- ग्राहक को लॉगिन प्राधिकरण डेटा को किसी भी दुरुपयोग से बचाने के लिए गुप्त और पूरी तरह से गोपनीय रखना होगा। ग्राहक किसी भी लॉगिन प्राधिकरण डेटा के नुकसान या दुरुपयोग के लिए जिम्मेदार होगा और अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा उनके उपयोग के किसी भी परिणाम के लिए विशेष रूप से उत्तरदायी होगा;
- लॉगिन प्राधिकरण डेटा दर्ज करके खाते तक पहुँचने वाले किसी भी व्यक्ति को ब्लोपे से किसी भी अतिरिक्त स्पष्टीकरण के बिना ग्राहक माना जाएगा। हालाँकि, ब्लोपे ग्राहक की पहचान सत्यापित करने के लिए किसी भी समय अतिरिक्त पहचान तत्वों का अनुरोध करने के लिए स्वतंत्र है;
- ग्राहक को संदेह है कि उसके लॉगिन प्राधिकरण डेटा के साथ छेड़छाड़ की गई है, तो वह ब्लोपे से अपने लॉगिन प्राधिकरण डेटा को ब्लॉक करने का अनुरोध कर सकता है। इस तरह की रुकावट को ग्राहक द्वारा ही रद्द किया जा सकता है;
- ग्राहक ई-वॉलेट प्रणाली की इलेक्ट्रॉनिक प्रकृति को स्वीकार करता है जिसे सख्ती से "जैसा है" और "सभी दोषों के साथ" के आधार पर प्रदान किया जाएगा।
4.3. ग्राहक के खाते में वॉलेट का निर्माण और रखरखाव
- खाते में अधिकृत प्रवेश पर, ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक मनी वॉलेट या ई-वॉलेट बनाने में सक्षम होगा, जिन्हें उप-खाते भी कहा जाता है और ग्राहक द्वारा चुनी गई मुद्रा में उप-खातों के रूप में ई-वॉलेट सिस्टम में दर्ज किया जाता है;
- ग्राहक को खाते में शेष राशि रखने की आवश्यकता नहीं है, अर्थात एक उप-खाते या कई उप-खातों में। यदि ग्राहक के खाते में शेष राशि है, तो शेष राशि का प्रतिनिधित्व करने वाले फंड को अलग कर दिया जाता है और कानून की आवश्यकताओं और मार्वली की आंतरिक नीतियों के अनुसार मार्वली द्वारा रखे गए खाते या कई खातों में अन्य ग्राहकों की शेष राशि के साथ जमा कर दिया जाता है।
5. लेनदेन: जमा, निकासी, आंतरिक स्थानान्तरण और भुगतान
लेनदेन करने के लिए, ग्राहक को पहले अपने खाते में धनराशि जमा करनी होगी, अर्थात उसे पुनः भरना होगा।
5.1. जमा:
- ग्राहक कुछ मानदंडों, जैसे कि निवास का देश, आदि के आधार पर ग्राहक के लिए उपलब्ध "जमा" विधियों में से किसी एक का उपयोग करके खाते को फिर से भर सकता है। ग्राहक को अनुरोधित जानकारी प्रदान करनी होगी और ब्लोपे द्वारा स्वीकृति प्राप्त करने से पहले सभी पहचान और सुरक्षा सत्यापन और सत्यापन जांचों को पास करना होगा, जो खाते में धन जमा करने की अनुमति देगा। किसी भी जमा के लिए, ग्राहक ब्लोपे को ग्राहक द्वारा चुने गए भुगतान स्रोत से ग्राहक की ओर से ग्राहक के खाते में धन प्राप्त करने और प्राप्त करने के लिए अधिकृत करता है, किसी भी लागू शुल्क को कम करके;
- धनराशि जमा करते समय, ग्राहक यह समझता है और स्पष्ट रूप से सहमत होता है कि उसके द्वारा चुनी गई मुद्रा में जमा की गई धनराशि को ब्लोपे द्वारा ग्राहक के संबंधित वॉलेट में जमा कर दिया जाएगा, यदि ग्राहक के खाते में उस विशेष मुद्रा में वॉलेट है तो उस विशेष मुद्रा के अनुरूप संबंधित राशि जमा कर दी जाएगी।
- ग्राहक समझता है, स्वीकार करता है और स्वीकार करता है कि विभिन्न क्षेत्रों और निपटानों में सीमा पार भुगतान विनियमों के कारण, संसाधित राशियों और निपटान-विशिष्ट पहलुओं की राशियों के बीच एक एफएक्स अंतर हो सकता है, भले ही लेनदेन मुद्रा और खाता मुद्रा समान हों।
- ग्राहक समझता है और स्वीकार करता है कि ब्लोपे, अपने पूर्ण विवेक पर, लेनदेन की राशि पर कुछ सीमाएं लगा सकता है और/या विशेष आवश्यकताएं लागू कर सकता है और/या ब्लोपे के पूर्ण विवेक पर ग्राहक से धन स्वीकार करने से इनकार कर सकता है।
- वीज़ा या मास्टरकार्ड के माध्यम से “जमा” जिसे सफलतापूर्वक संसाधित किया गया है और ग्राहक के वॉलेट में जमा किया गया है, उसे ग्राहक द्वारा रद्द नहीं किया जा सकता है और कोई धनवापसी उपलब्ध नहीं है। वीज़ा या मास्टरकार्ड के माध्यम से जमा किए गए फंड को वापस लेने के लिए ग्राहक को अपने वीज़ा या मास्टरकार्ड में फंड की “निकासी” के साथ प्रक्रिया करनी होगी, हालाँकि, संबंधित शुल्क लागू हो सकते हैं।
5.2. निकासी:
- ग्राहक कुछ मानदंडों, जैसे कि निवास का देश, आदि के आधार पर खाते पर ग्राहक के लिए उपलब्ध निकासी विधियों में से किसी एक का उपयोग करके धन "निकाल" सकता है। ग्राहक को अनुरोधित जानकारी प्रदान करनी होगी और ब्लोपे द्वारा निकासी प्राधिकरण से पहले सभी पहचान और सुरक्षा सत्यापन और सत्यापन जांच पास करनी होगी। किसी भी निकासी के लिए, ग्राहक ब्लोपे को ग्राहक द्वारा चुनी गई निकासी विधि के माध्यम से किसी भी लागू शुल्क को कम करके धन का हस्तांतरण करने के लिए अधिकृत करता है।
- ग्राहक समझता है और स्वीकार करता है कि कानून द्वारा ब्लोपे को इलेक्ट्रॉनिक धन की निकासी की मात्रा पर कुछ सीमाएं लगाने और/या विशेष आवश्यकताएं लागू करने और/या ग्राहक के धन को वापस लेने से इनकार करने का अनुरोध किया जा सकता है जब तक कि ग्राहक द्वारा जानकारी प्रस्तुत नहीं की जाती है और कानून के तहत सभी आवश्यकताएं पूरी नहीं हो जाती हैं।
5.3. जमा और निकासी शुल्क और मुद्रा रूपांतरण शुल्क के अधीन हैं, जो ब्लोपे वेबसाइट पर उपलब्ध शुल्क के अनुसार उपयोग की जाने वाली विधि पर निर्भर करता है, जिसका ग्राहक लगातार पालन करने के लिए सहमत होता है। इसके अलावा, जमा और निकासी ग्राहक द्वारा प्रदान की गई जानकारी के स्तर और ग्राहक द्वारा प्रस्तुत संभावित जोखिम के अनुरूप सीमाओं के लागू होने के अधीन हो सकती है और ब्लोपे के एकमात्र विवेक पर भी लगाई जा सकती है।
5.4 ई-वॉलेट प्रणाली के अंतर्गत भुगतान:
- ग्राहक ई-वॉलेट सिस्टम में अधिकृत रूप से प्रवेश करने के बाद अन्य ग्राहकों और/या ऐसे ग्राहकों को भुगतान कर सकता है जो हस्तांतरण स्वीकार करते हैं। ग्राहक को भुगतान का उद्देश्य निर्दिष्ट करना होगा, जो खाता खोलने के लिए ग्राहक आवेदन में व्यवसाय की निर्दिष्ट प्रकृति के अनुरूप होगा। जब सभी फ़ील्ड भर दिए जाते हैं, तो ई-वॉलेट सिस्टम हस्तांतरण शुल्क की गणना करेगा और दिखाएगा;
- लेनदेन करके ग्राहक स्पष्ट रूप से पुष्टि करता है कि दर्ज किया गया सारा डेटा सही है और यदि दर्ज किए गए डेटा में कोई गलती होती है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी ग्राहक की होगी;
- लेन-देन करके ग्राहक ब्लोपे को निर्देशानुसार धनराशि हस्तांतरित करने के लिए पूर्ण प्राधिकरण प्रदान करता है। फिर ई-वॉलेट सिस्टम में ग्राहक द्वारा बताए गए गंतव्य पर धनराशि हस्तांतरित की जाएगी। लेन-देन का निष्पादन आमतौर पर तुरंत होगा, हालांकि, तकनीकी खराबी के मामले में भुगतान के निष्पादन में देरी हो सकती है, ऐसी स्थिति में ब्लोपे तकनीकी खराबी को ठीक करने और उचित समय के भीतर भुगतान निष्पादन के साथ आगे बढ़ने के लिए सभी प्रयास करेगा;
- ग्राहक पूरी तरह से स्वीकार करता है कि लेन-देन को आगे बढ़ाने के बाद ग्राहक लेन-देन को रद्द या संशोधित नहीं कर सकता है। इस प्रकार, लेन-देन करके ग्राहक अपरिवर्तनीय रूप से ब्लोपे को इसे आगे बढ़ाने के निर्देश देता है और इसे रद्द या बदलने का इरादा नहीं रखता है।
5.5. आंतरिक स्थानान्तरण:
- ग्राहक अपने स्वयं के वॉलेट के बीच आंतरिक स्थानान्तरण कर सकता है;
- ग्राहक ई-वॉलेट सिस्टम आवश्यकताओं के अनुसार प्राप्तकर्ता का वॉलेट नंबर निर्दिष्ट करके अन्य ब्लोपे ग्राहकों को आंतरिक स्थानान्तरण कर सकता है।
5.6. खाते में लेनदेन का इतिहास:
- शुल्क, फीस और मार्जिन सहित लेन-देन का पूरा इतिहास खाते के इतिहास अनुभाग में दर्ज किया जाएगा और ग्राहक को किसी भी समय उपलब्ध होगा। ग्राहक शुल्क अनुसूची में दर्शाए गए अतिरिक्त शुल्क के लिए ब्लोपे से ग्राहक द्वारा किए गए किसी भी लेन-देन की पुष्टि करने का अनुरोध करने में भी सक्षम होगा और ब्लोपे ग्राहक के खाते पर किए गए किसी भी लेन-देन की पुष्टि करने के लिए बाध्य होगा। इतिहास लेन-देन की पूर्ण, रद्द या लंबित स्थिति को भी दर्शाता है।
6. फीस और प्रभार
6.1. ग्राहक किसी भी सेवा के लिए विधिवत भुगतान करने के लिए स्पष्ट रूप से सहमत है, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय भुगतान हस्तांतरण, निकासी या भुगतान लेनदेन में संशोधन, प्रिंटआउट और दस्तावेजों की खोज और तैयारी, ब्लोपे द्वारा ग्राहक के लिए किसी भी बकाया सेवा को निष्पादित करने और अनुस्मारक भेजने के लिए। ग्राहक स्पष्ट रूप से सभी लागू शुल्क का भुगतान करने के लिए सहमत है।
6.2. ग्राहक स्वीकार करता है और समझता है कि ब्लोपे को कोई भी लेनदेन करने का निर्देश देने से पहले उन्हें शुल्क पढ़ना और स्वीकार करना आवश्यक है। ई-वॉलेट सिस्टम में ग्राहक के व्यक्तिगत कैबिनेट में उपलब्ध शुल्क अनुभाग में ब्लोपे द्वारा या उसके माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए सभी लागू ब्याज दरें, कमीशन और शुल्क शामिल हैं, इसलिए ग्राहक को हर समय इनका पालन करना होगा।
6.3. ग्राहक इस बात से सहमत है कि ग्राहक द्वारा ब्लोपे को देय कोई भी शुल्क ब्लोपे द्वारा किसी भी समय ग्राहक के खाते से सीधे वापस ले लिया जाएगा।
6.4. ब्लोपे के पास नई सेवाएँ शुरू करने और इसलिए नए शुल्क शुरू करने का अधिकार सुरक्षित है, जिसका भुगतान ग्राहक को इन शर्तों के अनुसार करना होगा। ग्राहक के अनुकूल नए शुल्क बिना किसी पूर्व सूचना के शुरू किए जा सकते हैं।
6.5. ब्लोपे को एकतरफा रूप से शुल्क में संशोधन करने का अधिकार है। ब्लोपे नए शुल्क लागू होने की तिथि निर्धारित करके ग्राहक को इन परिवर्तनों के बारे में सूचित करेगा।
6.6. ब्लोपे ग्राहक के अनधिकृत कार्यों के परिणामस्वरूप होने वाले सभी नुकसानों की कटौती करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
6.7. ग्राहक शुल्क के अनुसार खातों को खोलने, रखरखाव और बंद करने, लेनदेन के निष्पादन और अन्य सेवाओं के लिए ब्लोपे को पारिश्रमिक देता है। ग्राहक ई-वॉलेट सिस्टम में अपने व्यक्तिगत कैबिनेट में उपलब्ध शुल्क से खुद को परिचित करने के लिए बाध्य है।
7. नकारात्मक संतुलन
7.1. इसके अलावा, ग्राहक के खाते में ऋणात्मक शेष राशि एक ऐसी स्थिति है जब ग्राहक के खाते में अपर्याप्त निधि होती है। ग्राहक के खाते में ऋणात्मक शेष राशि इन शर्तों में वर्णित विभिन्न कारणों से हो सकती है (उदाहरण के लिए, यदि शुल्क अपर्याप्त निधि रखने वाले ग्राहक के खाते से लिया गया है)। ग्राहक के खाते में कोई भी ऋणात्मक शेष राशि ग्राहक का ऋण है जिसका तत्काल भुगतान किया जाना है। ग्राहक बकाया ऋणात्मक शेष राशि को कवर करने के लिए बाध्य है। ग्राहक द्वारा भुगतान न करना इन शर्तों का उल्लंघन है। ब्लोपे किसी भी समय ग्राहक को रिमाइंडर भेज सकता है या ऋण वसूली के अन्य उपाय कर सकता है, जिसमें ऋण वसूली एजेंसी या सॉलिसिटर को अनिवार्य करना या न्यायालय में दावा करना शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। ब्लोपे ग्राहक से शुल्क और व्यय भी ले सकता है जो ब्लोपे को ऋण वसूली या प्रवर्तन प्रयासों के संबंध में उचित रूप से वहन करना पड़ता है।
8. खाते पर प्रतिबंधित गतिविधियाँ
8.1. निम्नलिखित भुगतान स्वीकार नहीं किए जाएंगे: कानूनों, विनियमों और आंतरिक नीतियों के अनुसार प्रतिबंधित देशों और क्षेत्रों से या उन्हें किए गए भुगतान।
8.2. ब्लोपे उन ग्राहकों को सेवाएँ प्रदान नहीं करता है, जो प्रतिबंधित गतिविधियों में लगे हुए हैं। इन शर्तों के प्रयोजनों के लिए, प्रतिबंधित गतिविधियाँ हैं:
- इन शर्तों का उल्लंघन;
- कानून या विनियमों का उल्लंघन;
- ब्लोपे के कॉपीराइट, पेटेंट, ट्रेडमार्क या किसी अन्य बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन;
- झूठी, अशुद्ध या भ्रामक जानकारी प्रदान करना;
- ब्लोपे द्वारा अनुरोधित जानकारी प्रदान करने में विफलता;
- ऐसे दस्तावेज़ भेजना या प्रस्तुत करना जिनके बारे में उचित रूप से माना जाता है कि वे धोखाधड़ी वाले हैं;
- विवाद के दौरान कोई भी ऐसी कार्रवाई करने का प्रयास करना जिससे अन्यायपूर्ण लाभ हो सकता हो;
- अनाम प्रॉक्सी का उपयोग;
- प्रदान की गई सेवाओं का अवैध या धोखाधड़ीपूर्ण उद्देश्यों के लिए उपयोग करना;
- तीसरे पक्ष को अन्य ग्राहकों के बारे में जानकारी का खुलासा;
- किसी भी वायरस, ट्रोजन हॉर्स, वर्म्स या अन्य कंप्यूटर प्रोग्रामिंग टूल की सुविधा जो ई-वॉलेट प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकती है।
9. अनधिकृत लेनदेन
9.1. यह सुनिश्चित करना ग्राहक की एकमात्र जिम्मेदारी है कि ग्राहक सेवाओं का उपयोग ऐसे लेनदेन के लिए न करे जिसे अवैध माना जा सकता है।
9.2. ग्राहक को निम्नलिखित में से किसी भी कार्य में संलग्न नहीं होना चाहिए:
- सेवाओं का ऐसे तरीके से उपयोग करना जिससे बैंक की रिवर्सल प्रक्रिया, क्रेडिट कार्ड प्रणाली का दुरुपयोग हो सकता है या क्रेडिट कार्ड एसोसिएशन नियमों का उल्लंघन हो सकता है;
- ग्राहकों पर लागू कानूनों, अनुबंधों, अधिनियमों या विनियमों के विपरीत किसी भी उद्देश्य के लिए सेवाओं का उपयोग करना, जिसमें बिना किसी सीमा के धन शोधन, धोखाधड़ी, आपराधिक गतिविधि, वित्तीय सेवाएं, अनुचित प्रतिस्पर्धा या उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित उद्देश्य शामिल हैं;
- अनचाहे ईमेल या इसी तरह के सामूहिक संदेश (स्पैम) भेजना;
- सेवाओं की सुरक्षा या कार्यक्षमता से छेड़छाड़ करना, हैक करना, संशोधित करना, क्षति पहुंचाना, हस्तक्षेप करना या अन्यथा उसे दूषित करना, या ऐसा करने का प्रयास करना;
- ब्लोपे या किसी तीसरे पक्ष के बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन करना; और
- ग्राहक या ग्राहक प्रतिनिधि या लाभकारी स्वामी की पहचान या ग्राहक द्वारा ब्लोपे को प्रदान की गई जानकारी की पुष्टि करने के लिए जांच में सहयोग करने से इंकार करना या ब्लोपे को ऐसी जानकारी या दस्तावेज देने से इंकार करना जो ब्लोपे को किसी भी लागू कानून और इन शर्तों के तहत ग्राहक से प्राप्त हो सकता है।
यह सूची संपूर्ण नहीं है, और यह सुनिश्चित करना ग्राहक की जिम्मेदारी है कि ग्राहक सेवाओं का उपयोग ऐसे लेनदेन और अन्य उद्देश्यों के लिए न करे जिन्हें अवैध माना जा सकता है।
10. सुरक्षा सत्यापन और सत्यापन जांच
10.1. ग्राहक स्वीकार करता है कि निधियों की प्राप्ति या हस्तांतरण के लिए कुछ लेनदेन या विकल्प:
- विभिन्न प्रकार की पहचान और सुरक्षा सत्यापन और सत्यापन जांच की आवश्यकता होती है, जिसमें तृतीय-पक्ष सत्यापन और सत्यापन प्रणालियों का उपयोग शामिल है, और ग्राहक इन जांचों को प्रस्तुत करने के लिए सहमत होता है यदि ग्राहक कोई विकल्प चुनता है जिस पर ये जांच लागू होती हैं; और
- यदि लागू हो, तो कुछ न्यूनतम या अधिकतम सीमाएँ लागू करें।
10.2. ब्लोपे ग्राहक द्वारा ब्लोपे को प्रदान की गई किसी भी जानकारी या डेटा को मान्य और सत्यापित कर सकता है।
11. शर्तों में संशोधन
11.1. ब्लोपे किसी भी समय इन शर्तों को संशोधित करने का हकदार होगा, जिसमें ग्राहक को ईमेल द्वारा दिया गया नोटिस, या ब्लोपे की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया नोटिस, या ग्राहक द्वारा अपने खाते तक पहुँचने पर प्रस्तुत किया गया नोटिस शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। ऐसे परिवर्तन और/या संशोधन नोटिस में निर्दिष्ट तिथि पर प्रभावी हो जाएँगे, जब तक कि ग्राहक द्वारा अधिसूचना की तिथि से 30 (तीस) कैलेंडर दिनों के भीतर स्पष्ट रूप से अस्वीकृत न कर दिया जाए, हालाँकि, ऐसी कोई भी आपत्ति ग्राहक द्वारा पार्टियों के बीच किसी भी संपन्न समझौते को समाप्त करने और सभी ग्राहक खातों को बंद करने के लिए एक नोटिस का गठन करेगी और ऐसे मामले में, पार्टियाँ इन शर्तों के अनुसार संबंध समाप्त करने के अपने अधिकार का प्रयोग कर सकती हैं;
11.2. ब्लोपे स्पष्ट रूप से इन शर्तों में किसी भी बदलाव के बारे में ग्राहक को सूचित करने के लिए अपनी वेबसाइट का उपयोग करने का अधिकार सुरक्षित रखता है और ब्लोपे की वेबसाइट पर नोटिस पोस्ट करना ग्राहक को ऐसे बदलावों की वैध अधिसूचना माना जाएगा। ग्राहक ब्लोपे की वेबसाइट की नियमित समीक्षा करने और/या नियमित रूप से उसकी ऑनलाइन रिपोर्टिंग तक पहुँचने का वचन देता है जहाँ प्रासंगिक जानकारी प्रकाशित हो सकती है।
12. खाता निलंबित करना और बंद करना
12.1. ग्राहक ब्लोपे को 1 (एक) महीने पहले नोटिस देकर अपना खाता बंद कर सकता है। ऐसा करने के लिए, ग्राहक को ब्लोपे को ग्राहक के खाते को बंद करने के अपने निर्णय के बारे में सूचित करना होगा। ग्राहक के अनुरोध पर, ब्लोपे ग्राहक के खाते को तुरंत बंद करने के लिए सहमत हो सकता है। यदि ब्लोपे को ग्राहक से यह सूचना मिलती है कि ग्राहक इन शर्तों में बदलावों से सहमत नहीं है, तो ग्राहक का खाता तुरंत बंद कर दिया जाता है। यदि ग्राहक अपना खाता बंद करता है, तो ग्राहक अपने खाते से लंबित लेनदेन और ग्राहक के खाते में लंबित निधि हस्तांतरण को रद्द करने के लिए जिम्मेदार होता है।
12.2. ग्राहक का खाता बंद करने का मतलब यह नहीं है कि ब्लोपे ग्राहक का डेटा (व्यक्तिगत डेटा सहित) हटा देता है जिसे ब्लोपे को लागू कानूनों और विनियमों के तहत बनाए रखना आवश्यक है। ब्लोपे इस डेटा को, जिसमें लेनदेन इतिहास भी शामिल है, कम से कम 5 (पांच) साल या उससे अधिक समय तक संग्रहीत करना जारी रखेगा, यदि किसी लागू कानून द्वारा ऐसा करना आवश्यक हो या ब्लोपे के नियमों में निर्दिष्ट किसी अन्य कारण से ऐसा करना आवश्यक हो। गोपनीयता नीति.
12.3. ब्लोपे ग्राहक को 10 (दस) व्यावसायिक दिन पूर्व सूचना देकर ग्राहक का खाता या उससे संबद्ध कोई भी सेवा बंद कर सकता है।
12.4. ब्लोपे अपने विवेक से ग्राहक के खाते की कार्यक्षमता को निलंबित या अन्यथा प्रतिबंधित कर सकता है और ग्राहक के लेनदेन का अनुरोध करने और इलेक्ट्रॉनिक धन हस्तांतरण प्राप्त करने के अधिकार को प्रतिबंधित कर सकता है या बिना किसी पूर्व सूचना के किसी भी समय ग्राहक के खाते को बंद कर सकता है, जिसमें निम्नलिखित में से किसी भी कारण से शामिल है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है:
- ब्लोपे को संदेह है कि ग्राहक के खाते का अनाधिकृत या धोखाधड़ीपूर्ण उपयोग किया गया है या ग्राहक के खाते तक ग्राहक की अनुमति के बिना पहुंच बनाई गई है;
- ब्लोपे को संदेह है कि ग्राहक के खाते के किसी भी लॉगिन विवरण से समझौता किया गया है;
- ब्लोपे के पास यह मानने के लिए उचित आधार हैं कि ग्राहक ने इन शर्तों के किसी भी प्रावधान को गंभीरता से या लगातार तोड़ा है;
- ग्राहक अनुचित तरीके से किसी अन्य व्यक्ति को ग्राहक के खाते का उपयोग करने देता है;
- ग्राहक किसी भी समय ब्लोपे को गलत जानकारी या दस्तावेज़ प्रदान करता है;
- ब्लोपे के पास यह मानने के लिए उचित आधार हैं कि ग्राहक के खाते का उपयोग अनधिकृत या असामान्य क्रेडिट/डेबिट कार्ड या बैंक खाते के उपयोग के संबंध में किया गया है, जिसमें बिना किसी सीमा के, ग्राहक के बैंक या क्रेडिट/डेबिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा इसकी सूचना देना शामिल है;
- ग्राहक अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी के माध्यम से रिवर्सल या चार्जबैक प्रक्रिया का दुरुपयोग करता है;
- जब ग्राहक से जांच में सहयोग करने या पहचान या अन्य पहचान या सुरक्षा जानकारी की पर्याप्त पुष्टि प्रदान करने का अनुरोध किया जाता है तो वह इनकार कर देता है;
- ग्राहक ऐसे लेनदेन आरंभ करता है या सहमति देता है जिन्हें नकद अग्रिम या नकद अग्रिम में सहायता माना जा सकता है;
- ग्राहक के खाते का उपयोग, उपयोग करने का प्रयास या कथित रूप से ब्लोपे या किसी अन्य के खिलाफ आपराधिक या अन्य अवैध या धोखाधड़ी गतिविधि को सुविधाजनक बनाने के लिए किया गया है, जिसमें संभावित धोखाधड़ी वाले धन या अपराध की आय की प्राप्ति या हस्तांतरण शामिल है, लेकिन यह इस तक ही सीमित नहीं है;
- ब्लोपे का मानना है कि ग्राहक का खाता या गतिविधियाँ ब्लोपे के लिए सुरक्षा, क्रेडिट या धोखाधड़ी का जोखिम पैदा करती हैं;
- ब्लोपे सरकारी प्राधिकारियों, एजेंसियों या आयोगों द्वारा की गई धन शोधन या आतंकवादी वित्तपोषण जांच का अनुपालन कर रहा है;
- ग्राहक ने ब्लोपे के कर्मचारियों को धमकी दी है या उनके साथ दुर्व्यवहार किया है;
- ग्राहक दिवालिया या दिवालिया हो जाता है, या ग्राहक की वाणिज्यिक गतिविधियाँ निलंबित या समाप्त हो जाती हैं;
- ग्राहक ब्लोपे को ऐसी स्थिति में डालता है जहां ब्लोपे उस कानून को तोड़ सकता है जो ब्लोपे पर लागू होता है यदि ब्लोपे ग्राहक के खाते को बनाए रखना जारी रखता है;
- ग्राहक द्वारा उल्लंघन किया गया है या ब्लोपे के पास यह मानने का कारण है कि ग्राहक द्वारा ब्लोपे सेवाओं के उपयोग पर लागू किसी कानून का उल्लंघन किया गया है;
- ब्लोपे का यह मानना है कि ब्लोपे को किसी भी लागू कानून के तहत या किसी सरकारी प्राधिकरण या अपराध की रोकथाम के लिए मान्यता प्राप्त निकाय या प्रभावी अदालती आदेश द्वारा जारी की गई सिफारिशों, आदेशों या निर्देशों का पालन करने के लिए ऐसा करना आवश्यक है।
12.5. जब तक ग्राहक को सूचित करना उचित सुरक्षा उपायों से समझौता नहीं करेगा या अन्यथा गैरकानूनी नहीं होगा, ब्लोपे व्यावहारिक रूप से ग्राहक को ग्राहक के खाते को बंद करने या ग्राहक के खाते की कार्यक्षमता के निलंबन या प्रतिबंध और लेनदेन का अनुरोध करने और इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर प्राप्त करने के ग्राहक के अधिकार के बारे में पहले से या तुरंत बाद में सूचित करेगा। यदि ग्राहक के खाते के निलंबन का कारण उचित रूप से ठीक किया जा सकता है या उसका समाधान किया जा सकता है, तो ब्लोपे ग्राहक को कारण को खत्म करने और ग्राहक के खाते की कार्यक्षमता को बहाल करने के लिए की जाने वाली कार्रवाई के बारे में सूचित करेगा।
12.6. यदि ब्लोपे ग्राहक का खाता बंद कर देता है, तो ब्लोपे इन शर्तों के अनुसार ग्राहक के खाते में मौजूद किसी भी अप्रतिबंधित या निर्विवाद इलेक्ट्रॉनिक धन राशि को भुना लेगा।
12.7. यदि ब्लोपे को संदेह है कि ग्राहक इन शर्तों के अंतर्गत निर्दिष्ट किसी गतिविधि में संलग्न है, तो ब्लोपे संबंधित सरकारी प्राधिकरण, मान्यता प्राप्त अपराध रोकथाम निकाय और अन्य तृतीय पक्षों से संपर्क कर सकता है और ब्लोपे की गोपनीयता नीति या किसी लागू कानून के तहत किसी भी निषिद्ध गतिविधि का विवरण प्रकट कर सकता है और/या ग्राहक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकता है।
12.8. यदि ग्राहक 9 (नौ) महीनों तक ग्राहक के खाते तक नहीं पहुंचता है, तो खाता बंद कर दिया जाएगा। बंद होने के बाद, ब्लोपे ग्राहक को ग्राहक द्वारा दिए गए अंतिम संपर्क विवरण का उपयोग करके सूचित करने का प्रयास करेगा ताकि ग्राहक के खाते में रिडेम्प्शन के लिए कोई भी धनराशि भेजने का प्रयास किया जा सके। यदि वह जानकारी सही नहीं है और ब्लोपे ग्राहक को भुगतान पूरा करने में असमर्थ है, तो ग्राहक के खाते में उपलब्ध शेष राशि।
13. गोपनीयता
13.1 कोई भी पक्ष किसी भी व्यक्ति को (जब तक कि किसी लागू कानून या किसी विनियामक या पर्यवेक्षी प्राधिकरण या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा ऐसा करने के लिए आवश्यक न हो, जो कानून द्वारा ऐसे प्रकटीकरण की आवश्यकता रखता हो) दूसरे पक्ष के व्यवसाय, लेन-देन, वित्त या गोपनीय प्रकृति के अन्य मामलों से संबंधित कोई भी जानकारी प्रकट नहीं करेगा, जो उसे अपने कर्तव्यों के दौरान या अन्यथा ज्ञात हो सकती है, और प्रत्येक पक्ष ऐसे किसी भी प्रकटीकरण को रोकने के लिए सभी उचित प्रयास करेगा;
13.2. इन शर्तों का पालन करके, ग्राहक यह स्वीकार करता है, समझता है और स्वीकार करता है कि उसका डेटा जैसे कि, लेकिन केवल इन्हीं तक सीमित नहीं, ईमेल और/या फोन नंबर को ब्लोपे द्वारा संसाधित किया जा सकता है और ई-वॉलेट सिस्टम के भीतर विभिन्न लेनदेन विधियों के संबंध में ग्राहक को ब्लोपे की सिफारिशों के परिणामस्वरूप ई-वॉलेट सिस्टम का उपयोग करने के ढांचे में किसी अन्य ब्लोपे ग्राहक को प्रदर्शित किया जा सकता है।
13.3. इन शर्तों का पालन करके, ग्राहक ब्लोपे को ग्राहक से संबंधित ऐसी जानकारी का खुलासा करने के लिए अधिकृत करता है, जो ग्राहक को पूर्व सूचना दिए बिना किसी कानून, नियम, प्रतिपक्ष या नियामक प्राधिकरण द्वारा आवश्यक हो सकती है।
14. गोपनीयता और गोपनीयता
14.1. इन शर्तों को स्वीकार करके, ग्राहक ब्लोपे गोपनीयता नीति से भी सहमत होता है, जो ब्लोपे वेबसाइट पर उपलब्ध है। ब्लोपे की सेवाओं का उपयोग करते समय ग्राहक द्वारा ब्लोपे को प्रदान की गई व्यक्तिगत जानकारी और गैर-व्यक्तिगत जानकारी को ग्राहक को ब्लोपे सेवाएँ प्रदान करने के उद्देश्य से ईईए के बाहर स्थानांतरित किया जा सकता है। इन शर्तों से सहमत होकर, ग्राहक इस हस्तांतरण के लिए सहमति देता है।
14.2. ग्राहक स्वीकार करता है और सहमत है कि ब्लोपे और ग्राहक क्रमशः ब्लोपे सेवाएँ प्रदान करते या उपयोग करते समय संसाधित की गई किसी भी व्यक्तिगत जानकारी के संबंध में स्वतंत्र रूप से डेटा नियंत्रक के रूप में कार्य कर रहे हैं। यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि ब्लोपे और ग्राहक संयुक्त डेटा नियंत्रक नहीं हैं। ब्लोपे ग्राहकों या तीसरे पक्षों से प्राप्त व्यक्तिगत जानकारी के संबंध में एक डेटा नियंत्रक है। ग्राहक ब्लोपे या तीसरे पक्षों से प्राप्त व्यक्तिगत जानकारी के संबंध में एक डेटा नियंत्रक है।
14.3. ब्लोपे लागू डेटा और गोपनीयता कानूनों के अनुपालन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है। ग्राहक लागू डेटा और गोपनीयता कानूनों के अनुपालन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है, जिसमें ब्लोपे या तीसरे पक्ष को व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए आवश्यक सभी सहमतियाँ प्राप्त करना शामिल है।
14.4. ग्राहक के पास डेटा नियंत्रक के रूप में ग्राहक द्वारा संसाधित की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी के लिए अपनी स्वतंत्र रूप से निर्धारित गोपनीयता नीति, नोटिस और प्रक्रियाएँ होंगी। लागू डेटा और गोपनीयता कानूनों का अनुपालन करते हुए ग्राहक और ब्लोपे प्रत्येक को बिना किसी सीमा के अलग-अलग कार्य करने होंगे:
- व्यक्तिगत जानकारी के प्रसंस्करण के संबंध में सभी उपयुक्त तकनीकी और संगठनात्मक सुरक्षा उपायों को हर समय लागू करना और बनाए रखना;
- व्यक्तिगत जानकारी के प्रसंस्करण पर की गई सभी गतिविधियों का रिकॉर्ड बनाए रखना;
- लागू डेटा और गोपनीयता कानूनों के तहत दायित्वों के अनुपालन को प्रदर्शित करने के लिए दूसरे पक्ष द्वारा उचित रूप से अनुरोध की गई जानकारी प्रदान करना;
- जानबूझकर ऐसा कुछ न करें जिससे दूसरे पक्ष को ऐसा करने की अनुमति मिले जिससे उस पक्ष पर लागू डेटा और गोपनीयता कानूनों का उल्लंघन हो।
14.5. ग्राहक यह स्वीकार करता है कि:
- गुणवत्ता आश्वासन, सुरक्षा और धोखाधड़ी का पता लगाने के प्रयोजनों के लिए, ब्लोपे ग्राहक सहायता सेवा के सदस्यों से बात करते समय, ग्राहक की कॉल की निगरानी और/या रिकॉर्ड की जा सकती है;
- धोखाधड़ी और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए, ब्लोपे ग्राहक द्वारा प्रस्तुत व्यक्तिगत जानकारी को ग्राहक के खाते के बंद होने के बाद भी रखता है, यदि लागू कानून, शर्तों या ब्लोपे गोपनीयता नीति द्वारा ऐसा अनुरोध किया जाता है;
- पहचान सत्यापन और पुष्टि के प्रयोजनों के लिए, ब्लोपे निम्नलिखित जानकारी अन्य व्यावसायिक संस्थाओं और उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध करा सकता है, जिनके लिए ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक धन हस्तांतरित करता है या जिनसे ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक धन हस्तांतरण प्राप्त करता है: ग्राहक का नाम, खाता संख्या, कानूनी अधिकार क्षेत्र, पता, ईमेल पता और/या आईपी पता।
14.6. ग्राहक आगे यह स्वीकार करता है और जानकारी की गोपनीयता बनाए रखने का वचन देता है, जिसमें तकनीकी और वित्तीय जानकारी की गोपनीयता भी शामिल है, जो ग्राहक को अन्य व्यावसायिक संस्थाओं, उपयोगकर्ताओं या ब्लोपे या ब्लोपे की तकनीक के बारे में सेवाओं का उपयोग या प्राप्त करते समय प्राप्त होती है और ग्राहक इस जानकारी का उपयोग केवल सेवाओं के संबंध में करने का वचन देता है।
14.7. ग्राहक इस बात से सहमत है कि ब्लोपे सामान्य डेटा सुरक्षा विनियमन (जीडीपीआर) और अन्य लागू कानूनों और विनियमों के अनुसार व्यक्तिगत और अन्य डेटा की प्रोसेसिंग करता है। ब्लोपे ग्राहक, उसके प्रतिनिधियों, अधिकृत व्यक्तियों, प्रतिनिधियों, लाभकारी स्वामियों और ग्राहक से संबंधित अन्य तृतीय पक्षों के व्यक्तिगत डेटा की प्रोसेसिंग करता है, जिसमें डेटा का संग्रह, पंजीकरण, इनपुट, भंडारण, व्यवस्था, संशोधन, उपयोग, स्थानांतरण, संचरण और प्रकटीकरण, अवरोधन या विलोपन शामिल है, और ग्राहक उन सभी व्यक्तियों से इस खंड में उल्लिखित सभी डेटा प्रोसेसिंग के लिए सहमति प्राप्त करने के लिए बाध्य है, जिनका व्यक्तिगत डेटा उन्होंने ब्लोपे को हस्तांतरित किया है। व्यक्तिगत डेटा प्रोसेसिंग का उद्देश्य स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों और विनियमों का अनुपालन, ग्राहक पंजीकरण, ब्लोपे के उत्पादों और सेवाओं का प्रावधान, पेशकश और रखरखाव, कर्मचारियों की सुरक्षा, ब्लोपे की संपत्ति (संपत्तियों) की सुरक्षा, कानून द्वारा निर्धारित कर्तव्यों का पालन और ब्लोपे के अन्य कानूनी हित हैं। व्यक्तिगत डेटा प्रोसेसर ब्लोपे है।
15. अधिकारों का त्याग
15.1. इन शर्तों में निहित अधिकार और उपचार संचयी होंगे और कानून द्वारा प्रदान किए गए किसी भी अधिकार या उपचार से अलग नहीं होंगे। कानून द्वारा या इन शर्तों के तहत प्रदान किए गए किसी भी अधिकार, शक्ति या उपचार का प्रयोग करने में ब्लोपे की कोई देरी या चूक, या उसका आंशिक या दोषपूर्ण प्रयोग, निम्नलिखित को नहीं करेगा:
- ऐसे अधिकार, शक्ति या उपचार के किसी और प्रयोग को बाधित या रोकना; या
- ऐसे अधिकार, शक्ति या उपाय के त्याग के रूप में कार्य करना;
- इन शर्तों के सभी या किसी भाग के उल्लंघन की छूट को (जब तक कि छूट देने वाले पक्ष द्वारा लिखित रूप में स्पष्ट रूप से सहमति न दी गई हो) भविष्य में किसी उल्लंघन की छूट के रूप में या किसी विशेष उल्लंघन को जारी रखने के लिए प्राधिकृत करने के रूप में नहीं समझा जाएगा।
16. उपाय
16.1. ग्राहक ब्लोपे को क्षतिपूर्ति करेगा और ब्लोपे को सभी नुकसानों, करों, खर्चों, लागतों और देनदारियों (वर्तमान, भविष्य, आकस्मिक या अन्यथा, और उचित कानूनी शुल्क सहित) के खिलाफ क्षतिपूर्ति प्रदान करेगा, जो ब्लोपे को निम्नलिखित के परिणामस्वरूप या इसके संबंध में भुगतना पड़ सकता है:
- ग्राहक द्वारा इन शर्तों का कोई भी उल्लंघन;
- ब्लोपे सेवाओं का उपयोग करके ग्राहक द्वारा किए गए अवैध कार्यों के परिणामस्वरूप।
17. पात्रता
17.1. ग्राहक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और हमारी वेबसाइट पर सेवाओं का उपयोग करने के लिए अनुबंध में प्रवेश करने की कानूनी क्षमता होनी चाहिए। हमारी वेबसाइट का उपयोग करके और इन नियमों और शर्तों को स्वीकार करके, ग्राहक प्रतिनिधित्व करता है और वारंट करता है कि ग्राहक इन पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करता है।
17.2. हमारी वेबसाइट कुछ अधिकार क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है। हमारी वेबसाइट का उपयोग करके, ग्राहक स्वीकार करता है और वारंटी देता है कि ग्राहक इनमें से किसी भी निषिद्ध अधिकार क्षेत्र में स्थित नहीं है:
अफ़गानिस्तान, ईरान, उत्तर कोरिया, सीरिया, रूसी संघ, बेलारूस, यूक्रेन के क्षेत्र: क्रीमिया, डोनेट्स्क और लुगांस्क, म्यांमार (बर्मा), मध्य अफ्रीकी गणराज्य, कांगो डीआर, लेबनान, लीबिया, माली, निकारागुआ, सोमालिया, सूडान, वेनेजुएला, यमन.
17.3. ऊपर दी गई अधिकार-क्षेत्रों की सूची संपूर्ण नहीं है तथा इसे बिना किसी पूर्व सूचना के किसी भी समय अद्यतन किया जा सकता है।
18. विवाद समाधान और अधिकार क्षेत्र
18.1. ग्राहक और ब्लोपे किसी भी विवाद को सौहार्दपूर्ण ढंग से, सद्भावनापूर्वक और रचनात्मक तरीके से हल करने का हर संभव प्रयास करेंगे। ग्राहक स्वीकार करता है और सहमत है कि ब्लोपे को धमकी देना और ब्लैकमेल करना निषिद्ध है और यह बातचीत में बाधा डालने और किसी भी व्यावसायिक संबंध को तत्काल समाप्त करने का एक वैध आधार है;
18.2. सबसे पहले, ग्राहक को इन शर्तों के तहत प्रदान की गई सेवाओं से संबंधित कोई भी शिकायत ब्लोपे के साथ उठानी होगी। हमारा लक्ष्य प्रत्येक शिकायत मामले को यथासंभव शीघ्रता से हल करना है; हालाँकि, सभी शिकायतों की गहन जाँच की जाएगी और शिकायत प्राप्त होने के 45 दिनों के भीतर प्रतिक्रिया प्रदान की जाएगी।
18.3. यदि किसी विवाद को निर्दिष्ट समय अवधि के भीतर बातचीत द्वारा हल नहीं किया जा सकता है, तो इसे किसी भी पक्ष के विवेक पर यूनाइटेड किंगडम की अदालतों में प्रस्तुत किया जाएगा। ब्लोपे ग्राहक पर शर्तों के संबंध में उस क्षेत्राधिकार में मुकदमा भी कर सकता है जिसमें संबंधित पक्ष का पंजीकृत कार्यालय है (यदि अलग हो)।
19. लागू कानून
19.1. ये शर्तें यूनाइटेड किंगडम के कानूनों द्वारा शासित होंगी।
19.2. इस समझौते के तहत किसी भी गतिविधि को अंजाम देने में, पक्ष लागू कानूनों और विनियमों और अंतर्राष्ट्रीय भुगतान प्रणालियों के नियमों का पालन करेंगे (जैसे कि वीज़ा यूरोप और मास्टरकार्ड वर्ल्डवाइड तक सीमित नहीं)।
20. तीसरे पक्ष के अधिकार
20.1. इन शर्तों का कोई भी नियम किसी ऐसे व्यक्ति को लाभ प्रदान करने या उसके द्वारा लागू करने के लिए अभिप्रेत नहीं है जो इन शर्तों का पक्षकार नहीं है।
21. असाइनमेंट
21.1. कोई भी पक्ष इन शर्तों या इन शर्तों के तहत अपने किसी या सभी अधिकारों और/या दायित्वों या इसके किसी भाग या इसके अंतर्गत किसी लाभ या हित को किसी तीसरे पक्ष को दूसरे पक्ष की पूर्व लिखित सहमति के बिना नहीं सौंपेगा या हस्तांतरित नहीं करेगा, जिसे अनुचित रूप से रोका नहीं जाएगा; बशर्ते कि ब्लोपे ग्राहक की सहमति या अनुमोदन के बिना इन शर्तों को ब्लोपे की मूल कंपनी या सहायक कंपनी या संबद्ध कंपनियों को विलय, पुनर्गठन, पुनर्पूंजीकरण या ब्लोपे के सभी या काफी हद तक सभी स्टॉक, व्यवसाय या परिसंपत्तियों की बिक्री के संबंध में सौंप सकता है। इन शर्तों को यहाँ अनुमति के अलावा किसी अन्य तरीके से सौंपने का कोई भी प्रयास शून्य और अमान्य होगा। पूर्वगामी के अधीन, ये शर्तें पूरी तरह से बाध्यकारी होंगी, उनके लाभ के लिए होंगी और यहाँ के पक्षों और उनके संबंधित उत्तराधिकारियों और नियुक्तियों द्वारा लागू की जा सकेंगी।
22. अप्रत्याशित घटना
22.1. ग्राहक या ब्लोपे द्वारा अपने दायित्वों को पूरा करने या इन शर्तों में से किसी भी शर्त या शर्त का पालन करने में कोई विफलता या चूक, संबंधित पक्ष के खिलाफ किसी भी दावे को जन्म नहीं देगी या इन शर्तों का उल्लंघन नहीं मानी जाएगी, यदि ऐसी विफलता या चूक किसी अप्रत्याशित घटना के कारण उत्पन्न होती है, जैसे कि दैवीय कृत्य, युद्ध या युद्ध जैसी शत्रुता, नागरिक उपद्रव, दंगे, नाकाबंदी, प्रतिबंध, तोड़फोड़, हड़ताल, तालाबंदी, श्रमिकों की कमी, उप-ठेकेदारों से किसी भी प्रकार की डिलीवरी में देरी या अप्रत्याशित घटना के कारण मशीन की विफलता, या संबंधित पक्ष के नियंत्रण से परे कोई अन्य घटना।
23. नोटिस और सहमति
23.1. इन शर्तों के संबंध में किसी भी पक्ष द्वारा दूसरे को दी जाने वाली कोई भी सूचना लिखित रूप में होगी और उसे इन शर्तों या ग्राहक आवेदन में बताए गए पते पर या ऐसे अन्य पते पर पहुंचाया जाएगा जिसे कोई भी पक्ष ऐसे प्रयोजन के लिए दूसरे को अधिसूचित कर सकता है।